WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके


Whatsapp se paisa kamye


WhatsApp हर Smartphone इस्तेमाल करने वाले की पहली पसंद है आप भी WhatsApp का इस्तेमाल जरूर करते होंगे परन्तु क्या आप जानते है कि आप WhatsApp से पैसे कमा सकते है। तो दोस्तों आज हम आपको whatsApp से पैसा कमाने के सबसे अच्छे तरीको के बारे में बताने वाले है।
WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके | make money online
Whatsapp se paise kamaye


जैसा की आप जानते है कि WhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला App है इसलिए WhatsApp से पैसे कमाना संभव हो पाया है। अगर हम सीधे शब्दों में बोले तो WhatsApp में ऐसा कोई feature नही है जिसे आप पैसे कमा सकते है। परन्तु आप whatsApp की मद्त से पैसे जरूर कमा सकते है।

WhatsApp से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप जितने चाहो उतने पैसे कमा सकते है यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है और सबसे अच्छी बात ये है कि आपको काम करने के लिए कोई पैसे नही देने पड़ते है इसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।


WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आवश्यक चीजें

WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके | whatsapp marketing

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है की WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी जिसे आप Whatsapp से पैसा कमाना शरू कर सके तो चलिए जानते है इनके बारे में

1. Smartphone होना चाहिए

2. Gmail Account होना चाहिए
3. Internet Connection होना चाहिए

4. WhatsApp Groups होने चाहिए

5. बहुत सारे WhatsApp Number होने चाहिए

आप यह अच्छी तरह जान ले की जितने ज्यादा WhatsApp group और WhatsApp Number आपके पास होंगे उतना ही आपको WhatsApp से पैसा कमाने में मद्त मिलेगी। इसलिए आपको कई सारे WhatsApp group को join कर लेना है।

अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp number है तो आप WhatsApp Group या फिर Broadcast बना सकते है और याद रहे आप एक Broadcast में 256 मेंबर को ही एक साथ मैसेज कर सकते है इसलिए अलग-अलग Broadcast से WhatsApp मैसेज करें।

अगर आपके पास ऊपर बतायी गयी चीज है तो आप WhatsApp से पैसा कमाना शरू कर सकते है तो चलिये अब जानते है कि WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा हम आपको उन सभी तरीको के बारे में बता रहे है जिनसे आप घर बैठे अपने WhatsApp ऐप की मद्त से पैसे कमा सकते है।

WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीक़े

हम आपको वो तरीके बता रहे है जो whatsApp से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है इसलिए आपको इन सभी को इस्तेमाल करना चाहिए

Affiliates Marketing के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके | affiliate marketing kya hai?


Affiliates marketing को हमने पहले नंबर पर इसलिये रखा है क्योंकि यह एक ऐसा तरीके है जिसे आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है और WhatsApp से पैसे कमाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका भी है।

जैसे की आप जानते है आज कल हर कोई online shopping करना पसंद करता है। ऐसे लोग आपके आस-पास भी आपको मिल जाते है या फिर आपके दोस्त और परिवार में हो सकते है। आपको इन सब लोगो का एक group बना लेना है।
इसके बाद आपको इन लोगो की जरूरतों के हिसाब से उस online shopping website के Affiliate Program को join कर लेना है जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, etc और इन लोगो को उस सामान का लिंक share करना है जिसके बाद जो लोग उस सामान को खरीदेंगे उसे आपको पैसे मिलेंगे।

Affiliate marketing एक ऐसा तरीका है जिसे आपको किसी सामान के लिंक को Share करना है और अगर कोई उस पर क्लिक करके उसे खरीदता है तो आपको commission यानि पैसे मिलते है। ज्यादा जानकारी के लिए affiliate marketing क्या है और कैसे शरू करे इसे पढ़े।

Link Shortening के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

यह भी बहुत आसान तरीका है WhatsApp से पैसे कमाने के लिए क्योकि इसमें भी आपको बस एक लिंक बनाना है और फिर उसे Share करना है और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो आपको पैसे मिलते है।

जैसे WhatsApp se Paise kaise kamaye” यह Topic गूगल पर बहुत ज्यादा सर्च किया जाता है यह एक वायरल टॉपिक है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है इस तरह कोई न कोई ऐसा topic होता है जो वायरल होता है और लोगों उसके बारे में जानना चाहते है।

आपको ऐसे Topic को ढूंढना है और उसके लिंक यानि URL को कॉपी करना है और फिर उसके बाद Link Shortening वेबसाइट की हेल्प से उसे short कर लेना है। इसके लिए आप adf.ly वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि आज के समय में Link Shortening से पैसे कमाने के लिए यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

इसके बाद आपको इसे WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ share करना है जब कोई इस लिंक पर क्लिक करता है तो उसको पहले 5 सेकंड का एक विज्ञापन दिखाई देता है जिसे आपको पैसे मिलते है। मतलब जितने ज्यादा क्लिक होते है उतना ज्यादा आप पैसा कमाते है।

Referral Program के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

WhatsApp पर आपको कभी न कभी आपके किसी दोस्त ने एक ऐसे App का लिंक जरूर भेजा होगा जिसमे sign in करने के बाद आपको कुछ पैसे मिलते है और दूसरे लोगो को उसमे जुड़ने के भी अलग से पैसे मिलते है। जिसे Refer Program कहते है।

आपको google play store में ऐसे ढेरो Apps देखने को मिल जाते है। जैसे पहले Paytm App में लॉगिन करने के बाद आपको 25 मिलते थे उसी प्रकार आज Dream 11 fantasy cricket को join करने के बाद आपको 100 रूपये मिलते है और अगर आप दूसरे लोगो को अपने Refer link द्वारा इसमें join करते है तो आपको उसके भी 50-100 रूपये तक मिलते है

आपके लिए यह जानना भी बहुत जरुरी है कि जब आप इस तरह के Program join करते है तो उसमें पैसे निकलवाने की एक लिमिट होती है जैसे 20-50-100 etc जिसके बाद ही आप पैसा निकलवा सकते है।

PPD Network द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

आज इन्टरनेट काफी सस्ता हो चूका है और साथ ही इसकी रफ्तार भी तेज हो चुकी है। इसलिए जब भी कोई नई चीज internet पर आती है जैसे Song, movie, Games, viral video, important Doucument PDF आदि लोगों उसे फ़टाफ़ट डाउनलोड कर लेते है यह online पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके | pdf downloader

इसके लिए सबसे पहले आपको PPD यानि Pay Per Downlaod network को join करना है और उसके बाद कोई भी ऐसी चीज उस पर अपलोड करनी है जिसे लोग download करना चाहते है।
बस फिर आपको उस फाइल के लिंक को WhatsApp पर Share करना है जिसके बाद जो लोग उसे डाउनलोड करेगे उसके आपको पैसे मिलेंगे। जितने ज्यादा डाउनलोड उतने अधिक पैसे आप कमा पायेगे।
Paid Promotion के द्वारा Whatsapp से पैसे कमाये
आज हर कोई अपनी Service और Product को लोगो तक पहुचाने के लिए और उसे बेचने के लिए digital Marketing का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है। WhatsApp से भी आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है।

अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp Group या WhatsApp Number है तो आप किसी चीज का प्रमोशन करने के लिए पैसे ले सकते है क्योकि WhatsApp पर लोगों बहुत ज्यादा समय व्यक्त करते है। तो चलिये जानते है आप किन चीजों का प्रमोशन कर सकते है।

1. Apps का Promotion कर सकते है

2. Local Business Promotion कर सकते है

3. Website और Blog Promotion कर सकते है

4. Youtube Channel Promotion कर सकते है

5. Facebook Page और Facebook Group Promotion कर सकते है।

6. नये Product का प्रचार कर सकते है

अपना सामान बेचकर WhatsApp से पैसे कमाये

अगर आप कोई बिज़नेस करते है तो यकीन मानिये WhatsApp का इस्तेमाल करके आप अपने बिज़नेस को फैला सकते है और पैसे कमा सकते है। इसलिए ही अलग से WhatsApp Business App को लॉन्च किया गया है।

यह एक शक्तिशाली तरीका है अपने बिज़नेस के साथ लोगो को जोड़ने के लिए इसलिए आपको उन लोगों को WhatsApp पर ढूंढना है और एक लिस्ट बनानी है जो आपका सामान खरीद सकते है और फिर अपने सामान की फोटो खींचकर उसे WhatsApp पर Share करें।

Online सामान को WhatsApp पर बेचकर पैसे कमाये

मैंने हाल ही में ऐसा काम करने वाले लोगो को देखा है जो WhatsApp से पैसे कमाने के लिए online सामान बेचते है यह बहुत अच्छा तरीका है बिना पैसे खर्च किये ही अपना बिज़नेस शरू करने के लिए
आपको online shopping website जैसे amazon, flipkart, sanpdeal आदि की वेबसाइट से ऐसे सामान को ढूंढना है जिसे आपके आसपास के लोग खरीदना चाहते है और फिर उसके बाद उसकी फोटो खींचकर और उसकी कीमत को अपने अनुसार बताकर उसे WhatsApp पर सभी को Share करे। अगर किसी को अच्छा लगता है तो आप उसे online order करके और उसे बेच सकते है।

तो दोस्तों हमने आपको WhatsApp से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके बातये है हमे उमीद है कि अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल करते है तो यक़ीनन आप WhatsApp से पैसे कमा सकते है। इस पोस्ट को आप उन लोगो के साथ जरूर Share करे जो WhatsApp से पैसे कमाना चाहते है और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे Comment में लिखें।



WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके Reviewed by Dayhindi.com | All Hindi Infomation On dayhindi.com on January 12, 2019 Rating: 5

1 comment:

  1. Really a nice article

    Keep Motivating us writing such articles

    thank you so much it is really a piece of good information for us

    For more Information on Make Money and Technology visit our website
    https://techblogpoint.com/more/what-is-paytm-and-how-to-earn-from-paytm

    ReplyDelete

Powered by Blogger.